UP BOARD RESULT 2019

UP BOARD RESULT 2019

हेलो स्टूडेंट्स इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी देने वाले हैं उत्तर प्रदेश बोर्ड 2019 की परीक्षा के परिणाम के बारे में। जिस विद्यार्थी ने परीक्षा ने परीक्षा दी होगी उसे बहुत टेंशन होती कि उसका परिणाम कब जारी होगा और कैसे अंक प्राप्त होंगे।

DETAILS

तो चलिए आपको आपकेहालांकि परीक्षा के बारे में आपको पूरी जानकारी देते हैं। आप सभी को शायद हो इस बार उत्तर प्रदेश बोर्ड 2019 की परीक्षा का परिणाम अब तक सबसे पहले जारी किया जाना है ऐसा कभी नहीं हुआ। लेकिन अभी तक परीक्षा के परिणाम की तिथि जारी नहीं की गई है। जबकि परीक्षा का परिणाम अप्रैल माह में अंतिम सप्ताह में जारी होना है। तो इसका सबसे बड़ा कारण है लोकसभा के चुनाव इसी वजह से परीक्षा के परिणाम जारी होने में इतना समय लग रहा है।

RESULT DATE

आप सभी को बता दे की अगले सप्ताह तक परिणाम जारी होने की तिथि जारी हो जाएगी। इस बार भी परिणाम सही रहेगा। हालाँकि सख्ती बहुत ज्यादा थी जिसके कारण बहुत से विद्यार्थियों ने परीक्षा बीच में ही छोड़ दी थी। लेकिन आपको बता दे कि बोर्ड की तरफ से भी कहा गया कि घबराने की ज्यादा जरुरत नहीं है। उसके कई खास आपको बता दे कि पहले किसी एक विषय में असफल होने पर विद्यार्थी को असफल घोषित कर दिया जाता था। लेकिन अब ऐसा नहीं है क्योकि अगर अब आप किसी भी विषय में असफल होते हैं तो आपको ग्रेस अंक के साथ पास कर दिया जायेगा। हालाँकि ये व्यवस्था पहले ही लागु कर दी गई थी जिसमे आपको केवल दो विषय में 5 अंक तक ग्रेस अंक मिला करते थे। लेकिन अब और अच्छी व्यवस्था हैं आपको बता दें कि अगर अब आपने हाईस्कूल की परीक्षा दी है तो आपको 18 अंक तक ग्रेस अंक मिलेंगे। यदि आप 6 विषय में से प्रत्येक में असफल हो जाते हैं यानि प्रत्येक विषय में 3 अंक कम प्राप्त करते हैं तो आपको पास कर दिया जायेगा। इसी प्रकार यदि आप इंटरमीडिएट की परीक्षा में प्रत्येक विषय में 4 अंक से असफल होते हैं तो आपको 5 विषय में 20 अंक प्रदान करके आपको पास कर दिया जायेगा। अगर आप इससे सम्बंधित और अधिक जानकरी पाने चाहते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल स्टडी फॉर ड्रीम्स पर जाकर और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

उम्मीद करता हूँ दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आप और ऐसी ही जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको निरंतर हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.